चम्बा मे ऑलवेदर सुरंग निर्माण से 04 मंजिला मकान का ऊपरी हिस्सा छतिग्रस्त



रिपोर्ट.. यशपाल सजवाण 
चम्बा.. ऋषिकेश गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर चम्बा के मन्ज्यूड गांव में आलवेदर सुरंग बनाने से 4 मंजिला मकान का एक हिस्सा ढह गया। गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ।एसडीएम तहसीलदार ने क्षतिग्रस्त भवन का मुआयना किया।
गुरुवार रात्रि ऋषिकेश गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर चंबा के मन्ज्यूड गाँव निवासी सोबन सिंह नेगी के 4मंजिल मकान के सबसे ऊपर की मंजिल की एक दीवाल ढह कर गांव के रास्ते जा गिरी।ऊपरी मंजिल में बनी दो दुकानों में रखा सामान भी क्षितिग्रस्त हो गया। भवन स्वामी सोबन सिंह ने कहा कि आलवेदर रोड़ के तहत मन्ज्यूड गाँव के नीचे से गुल्डी गांव तक जो 440 मीटर लम्बी सुरंग बनायी गयी है उसके कारण उनका भवन क्षतिग्रस्त हुआ है।कहा कि जब से इस सुरंग का निर्माण कार्य शुरू हुआ तब से सुरंग के ऊपर बने मकानों में दरारें आनी शुरू हो गयी थी जो सुरंग बनने के साथ साथ बढ़ती जा रही है।बीती रात्रि को भवन की ऊपरी मंजिल की एक दीवाल ढह गयी।कहा कि बीते कई महीनों से वे और उनका परिवार अपने मकान को छोड़कर किराये के मकान में रह रहे हैं।बताया कि कई बार बीआरओ एवं कार्यदायी संस्था भारत कंस्ट्रक्शन को मकानों के दरारो के बारे में अवगत कराया गया लेकिन अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।उन्होंने सरकार से पूरे भवन के मुआवजे की मांग की।
चम्बा में आलवेदर सुरंग के बनने से कई मकानों में दरारें पड़ चुकी है।दरारे पड़ने से कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।पूर्व में भी कई बार मकानों में दरारे आने से मठियाण गाँव , गुल्डी गांव और चम्बा के स्थानीय लोगों ने सुरंग निर्माण का कार्य रुकवाया था।और बीआरओ एवं भारत कंस्ट्रक्शन कम्पनी के आश्वासन देने के बाद कार्य शुरू हुआ था।
आलवेदर रोड एवं सुरंग के कारण मठियाण गाँव के देव प्रकाश कोठीयाल, जगदीश प्रसाद कोठीयाल, चंद्रप्रकाश कोठीयाल, गुल्डी गांव के सोहनवीर सजवाण, विजयपाल सजवाण, चम्बा के बलवीर राणा के भवनों एवं आंगन में भारी दरारे आ चुकी है साथ ही सुरंग के ऊपर स्थित इन गावों की भूमि पर बड़े बड़े गड्ढे भी पड़ चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें