हेंवल नदी के पुनर्जीवन को लेकर डटा बिभाग



रिपोर्ट.. यशपाल  सजवाण 
चम्बा.. कई किसानों की आजीविका का स्त्रोत एवं लाखों लोगों की प्यास बुझाने वाली हेंवल नदी को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य को लेकर नरेंद्रनगर वन विभाग ने इस पर कार्य शुरू कर दिया है।विभाग ने पौधा रोपण कर पहले चरण की शुरूआत चम्बा ब्लाक के चौखाल से प्रारम्भ की।विभाग नदी के 16 हजार 164 हेक्टेयर कैचमेंट एरिये में गाड-गदेरों का लैंडस्केप विकास, धारा कैचमेंट ट्रीटमेंट, वनीकरण, नदी के तल का उपचार और संवर्द्धन करके हेंवल नदी को फिर से जीवित करेगा।
गुरुवार को नरेंद्र नगर वनविभाग द्वारा हरेला पर्व के अवसर पर हेंवल नदी को पुनर्जीवित करने के लिए बनाई गई योजना पर कार्य शुरू किया गया।कार्य का शुभारंभ मुख्यअतिथि क्षेत्रीय विधायक धन सिंह नेगी ने पूजा अर्चना कर किया। विधायक धन सिंह नेगी ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए उसका सरंक्षण आवश्यक है। इस लिए प्रत्येक व्यक्ति को पौधा रोपण करना चाहिए।
इस मौके पर टिहरी डीएम मंगलेश घिल्डियाल ने कहा की पर्यावरण सरंक्षण के लिए जन सहभागिता आवश्यक है। 42 किमी लंबी हेंवल नदी चम्बा से शिवपुरी तक कई किसानों की आजीविका का स्त्रोत है।साथ ही यह नदी रोजाना चम्बा, रानिचोरी, बादशाहीथौल, सहित दर्जनों गांवों की प्यास बुझाती है।लेकिन जलवायु परिवर्तन एवं मानवीय गतिविधियों से इस नदी में पानी की मात्रा कम होती जा रही है। 
नरेंद्र नगर वन विभाग के एसडीओ मनमोहन सिंह बिष्ट ने बताया कि नदी के घटते जलस्तर के कारणों को जानने के लिए विभाग द्वारा दो वर्षों तक 16 हजार 164 हेक्टेयर में फैले कैचमेंट एरिये की सभी जलधाराओं एवं गाड-गदेरों पर शोध किया गया।बताया कि विभाग द्वारा नदी को नया जीवन देने के लिए पहली बार स्प्रिंग शेड एवं एक्वीफर तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है।हेंवल नदी को पुनर्जीवित करने के लिए पहले चरण वनीकरण की शुरुआत करते हुए मुख्यातिथि क्षेत्रीय विधायक धनसिंह नेगी, टिहरी डीएम मंगलेश घिल्डियाल, ने चौड़ी पत्तीदार पौधो का रोपण किया गया।इस मौके पर डीएफओ धर्म सिंह मीणा, ब्लॉक प्रमुख शिवानी बिष्ट, धर्म सिंह, कुलदीप नेगी, गिरवीर चन्द रमोल, आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें