धार्मिक स्थलों में पेड़ पौधे लगाने से आएगी हरियाली: पर्यावरणविद् डॉ त्रिलोक सोनी

Team uklive


टिहरी: पर्यावरणीय संतुलन बनाने व वनों के प्रति जन जन को जागरूक करने तथा धार्मिक स्थलों पर पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए टिहरी गढ़वाल से खानपुर हरिद्वार पहुंचे पर्यावरणविद् वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी ने प्रहलादपुर हनुमान शिव मंदिर परिसर में पुजारी प्रेमानंद पूरी की उपस्थिति में तुलसी व तेजपत्ता के पौधों का रोपण किया।   

       पर्यावरणविद् वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी ने कहा ये प्रकृति हमारी जगत जननी हैं इसी प्रकृति में हमारे देवी देवता रहते हैं और इसी में निहित हमारी जीवन शैली को यही प्रकृति चलाती हैं  हमें अपने मठ मंदिरों में चढ़ावे में एक पौधा देना चाहिए और उस पौधें का रोपण करना चाहिए ताकि धार्मिक स्थल में नैसर्गिक सुंदरता आ सके और उस पवित्र स्थल पर सभी को सकून मिल सके।

       मंदिर के पुजारी प्रेमानंद पूरी ने कहा प्रकृति व पेड़ पौधों की सेवा ही भगवान की सेवा हैं हमें इनका संरक्षण करना चाहिए वही सुभाष चन्द्र कहते हैं जब पर्यावरण का संरक्षण होगा तभी मानव जीवन स्वस्थ्य रहेगा। आज हमारे यहां वृक्षमित्र डॉ सोनी आये उन्होंने प्रहलादपुर हनुमान शिव मंदिर में पौधे लगाने के साथ मंदिर के पुजारी को पौधा उपहार में भेंट किया तथा खानपुर के विधायक उमेश शर्मा से मुलाकात कर उन्हें तुलसी का पौधा भेंट किया। कार्यक्रम में आदित्य शर्मा, आशीष, यश कुमार, अंकुर कुमार, सतेंद्र कटाना, संजीव सैनी, नरेश धीमान, सतेंद्र, बलराम, तृप्ति, तनु सहायक अध्यापक सुभाष चन्द्र दल्लावाला आदि थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें