उत्तरकाशी के गंगा इको ग्राम सिरोर में गंगा विश्व धरोहर मंच के तत्वावधान पर गंगा हमारा गौरव कार्यक्रम आयोजित हुआ

रिपोर्ट : वीरेंद्र नेगी 


उत्तरकाशी : गंगा विश्व धरोहर मंच के सदस्यों ने गंगा इको ग्राम सिरोर में ग्रामीणों के साथ बैठक कर गांव की समृद्धि के लिए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। जिसमें गंगा तट पर अवस्थित इस इको गंगा ग्राम में सम्‍पूर्ण स्‍वच्‍छता का अनुपालन करने के लिए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, पालीथीन मुक्त गांव की संकल्पना, सम्‍पूर्ण विकास के लिये एकीकृत दृष्टिकोण को अपनाना, जल स्रोतों का संरक्षण अन्‍य जलाशयों के पुनरूद्धार, जल संरक्षण परम्परा व चाल खाल का निर्माण, जैविक खेती, बागवानी तथा औषधीय पौधों के रोपण को प्रोत्‍साहन देने जैसे घटकों को शामिल करने का निर्णय लिया गया। 



इस संबंध ग्राम स्तर पर गठित इको ग्राम समिति इसके लिए आवश्यक सभी प्रकार की गतिविधियों के लिए योजना बनाकर निर्णय व क्रियान्वयन में सहायता करेगी। इसके अतिरिक्‍त एक गंगा स्वच्छता समिति का गठन भी किया गया जो ग्राम पंचायत प्रधान के नेतृत्व में कार्य करने के साथ-साथ इको पर्यटन बढ़ाने व संस्कृति संरक्षण के लिए भी प्रयास करेगी। बेहतर और टिकाऊ परिणाम हासिल करने के लिये  सतत विकास लक्ष्यों को धरातल पर उतारने के लिए भी ग्रामीणों से सहयोग की अपील की गई। 


कार्यक्रम में गंगा हमारा गौरव विषय पर युवाओं के विचार व साधु संतों की उचित राय भी जानी गयी। आने वाले समय में गंगा विश्व धरोहर मंच गंगा घाटी में 11 आदर्श इको गंगा ग्राम में इस प्रकार का अभियान शुरू करने के लिए प्रयासरत है। 

कार्यक्रम में गंगा विश्व धरोहर मंच के संरक्षक 90 वर्षीय हरि सिंह राणा, ग्राम पंचायत प्रधान रतन सिंह राणा, गंगा विश्व धरोहर मंच के सदस्य व योगाचार्य कृष्णा नंद बिज्लवाण, प्रशांत, अमित, आदेश सुशील एवं संयोजक डॉ. शम्भू प्रसाद नौटियाल सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें