बहुद्देशीय शिविर एवं तहसील दिवस का किया शुभारम्भ

 संवाददाता : वीरेंद्र सिंह नेगी 


उत्तरकाशी : सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत सुदूरवर्ती तहसील धौंतरी में आयोजित बहुउद्देश्यीय शिविर एवं तहसील दिवस का गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान एवं डीएम अभिषेक रुहेला ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। मंगलवार को धौंतरी राजकीय इंटर कालेज प्रांगण में आयोजित शिविर में 35 शिकायतें एवं समस्याएं दर्ज हुई जिसमें अधिकांश समस्याओं एवं शिकायतों का निस्तारण जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन शिकायतों एवं समस्याओं का निस्तारण शिविर/तहसील दिवस में नही हुआ है। उनका निस्तारण एक पक्ष में करने के निर्देश दिए। इस दौरान विधायक एवं डीएम ने विभागों द्वारा लगाएं गए स्टालों का भी अवलोकन किया। 



तहसील दिवस में जयंतीलाल द्वारा शिकायत की गई है उडरी मोटर मार्ग निर्माण से आवासीय भवन में दरार आयी है। साथ ही मलबा एवं पानी से फलदार पेड़ क्षतिग्रस्त हुए वर्तमान तक मुआवजा नही दिया गया। उन्होंने पीएमजीएसवाई विभाग से आवजा दिलाये जाने व नाली निर्माण की मांग की गई है। भरतलाल निवासी धनेटी द्वारा अटल आवास योजना की मांग की गई है। पूरण सिंह द्वारा 11केवी लाइन शिफ्ट कराने की मांग की गई। उडरी विद्यालय का मार्ग क्षतिग्रस्त की शिकायत की गई जिसे ठीक कराने की मांग की गई। जिलाधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी को मनरेगा से प्रस्ताव देने के निर्देश दिए। सिरी हुल्याण तोक में पानी की समस्या का समाधान करने एवं सोनगढ़ विद्यालय में शिक्षक की कमी को दूर करने की मांग की गई। भड़कोट में सिंचाई नहर की मरम्मत कार्य किए जाने की मांग की गई। अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई द्वारा एक सप्ताह के  भीतर सिंचाई नहर को दुरुस्त करने का आश्वासन दिया। हुल्याण श्रीकाल खाल सड़क मार्ग किमी चार के पास सिंचाई गुल निर्माण की मांग की गई। ईई पीडब्ल्यूडी द्वारा बताया गया कि प्राकलन स्वीकृति हेतु शासन को भेजा गया है। राजेन्द्र सिंह पंवार  ने कमद में सड़क मार्ग पर पड़ी  मिट्टी की ढेर की हटाने की मांग की गई। ग्राम पंचायत भैंत में वाटर रिचार्ज के लिए चाल खाल एवं पैदल मार्ग बनाएं जाने की मांग की गई। चौंदियाट गांव से दिखोली तक मेरा गांव मेरी सड़क मार्ग बनाने की मांग की गई। हुल्याण - न्यूसारी सड़क मार्ग कटिंग से जगह-जगह भूस्खलन हुआ है। जिससे खेत मे मलबा आ रहा है। सुरक्षा दीवाल लगाने की मांग की गई। राजूदास ने धौंतरी में आई.टी.आई खुलवाने की मांग की गई। 




विधायक ने कहा सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत आज धौंतरी में जनता की समस्याओं को सुना गया। अधिकांश समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर ही किया गया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनता ने हम सबको बड़ी जिम्मेदारी दी है,हम सबको पूरी ईमानदारी व अपने कर्तव्य  के साथ जनता की समस्याओं का समाधान करना है। हम सबका ध्येय और उद्देश्य जनता की समस्याओं के निराकरण करने का होना चाहिए। धरातल में काम करने वाले अधिकारियों की ज्यादा जिम्मेदारी है।  वे गांव में जाकर ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान स्थानीय स्तर पर ही करें। ताकि ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान उनके द्वार पर ही हो सके।





बहुउद्देश्यीय शिविर में विभागों द्वारा विभागीय स्टॉल स्थापित कर सरकार की जनकल्याकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को प्रदान की गई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा 33 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही निःशुल्क दवाई वितरण की गई। उद्यान विभाग द्वारा 34 बागवानों को नकदी फसलों के बीज,दवाई आदि वितरण कर लाभान्वित किया। कृषि विभाग द्वारा बीज दवाई आदि देकर 9 किसानों को लाभान्वित किया। पशुपालन विभाग द्वारा 26 पशुपालकों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित किया गया। पंचायती राज विभाग द्वारा 4 परिवार रजिस्टर  की नकल जारी की। राजस्व विभाग द्वारा 1 मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए। समाज कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न पेंशन से सम्बंधित 13 फार्म वितरण किए। उद्योग विभाग ने 30 लागो को स्वरोजगार अपनाने की जानकारी दी एवं आवेदन वितरण किए। मत्स्य विभाग को मत्स्य पालन को लेकर 6 आवेदन प्राप्त हए और 40 लोगो को जानकारी दी गई। आपदा विभाग ने 35 लोगो को भूकम्प रोधी आवास बनाने एवं खोज बचाव को लेकर प्रयोग में लाने वाले उपकरणों की जानकारी दी। डेयरी विकास विभाग ने स्वरोजगार अपनाने को लेकर 20 लोगो को जानकारी दी।साथ ही अन्य विभागों द्वारा अपने अपने विभागों के स्टॉल स्थपित कर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई।




शिविर में जिला पंचायत सदस्य प्रदीप भट्ट,सुकेश नौटियाल,नियोजन समिति के सदस्य मेघ सिंह राणा, क्षेत्र पंचायत सदस्य दीपक नौटियाल, एसडीएम डुंडा मीनाक्षी पटवाल, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी,जिला समाज कल्याण अधिकारी हेमलता पांडेय,ईई विद्युत मनोज गुसाईं,सीवीओ बी.डी ढोण्डियाल,महाप्रबंधक उद्योग शैली डबराल, सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिधि गण उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें