उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट मे कुल ढाई सौ करोड़ की लागत के निवेश के एमओयू किये गए हस्ताक्षरित

Uk live
0

रिपोर्ट : वीरेंद्र सिंह नेगी 


उत्तरकाशी : उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सिलसिले में आयोजित जिला स्तरीय मिनी कॉन्क्लेव में जिले में लगभग ढाई सौ करोड़ की लागत के निवेश के एमओयू  हस्ताक्षरित किए गए। इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री  प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड के शांत व सुरक्षित वातावरण में निवेश के लिए बेहतर माहौल और व्यापक संभावनाएं हैं। राज्य सरकार निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश-दुनिया के साथ ही निचले स्तर पर भी व्यापक प्रयास कर रही है। जिसके फलस्वरूप राज्य के सुदूर पर्वतीय क्षेत्रों में भी विभिन्न परियोजनाओं व क्षेत्रों में निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं। जिससे राज्य के विकास एवं रोजगार के अवसरों में वृद्धि के नित नए द्वार खुल रहे हैं।





नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के जय हर्ष बहुगुणा ऑडीटोरियम में आयोजित निवेशकों के मिनी कॉन्क्लेव का उद्घाटन करते हुए राज्य के कैबिनेट मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार के प्रतिबद्ध प्रयासों के चलते दुनियाभर के निवेशकों ने  यहां निवेश करने की इच्छा व्यक्त की है। सरकार राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों को भी विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए तेजी से काम कर रही है। इन क्षेत्रों में निवेश करने के लिए अनेक प्रोत्साहन दिए जा रहे हैं। सड़क, संचार अन्य सुविधाओं को सुदृढ व स्तरीय बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। राज्य में छः हजार एकड़ का लैंड बैंक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि उद्यमों की स्थापना एवं निवेश के लिए राज्य सरकार अनेक सुविधाएं व सहूलियतें प्रदान कर रही  है। छोटे निवेशकों को भी पूरा सम्मान दिया जा रहा है। सरकार उत्तराखंड को देश के अग्रणी विकसित राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है। जिससे जनता व निवेशकों का भरोसा मजबूत हुआ है और बेहतर भविष्य की मजबूत बुनियाद तैयार हुई है। 




 प्रेमचंद अग्रवाल ने सिलक्यारा सुरंग घटना में फंसे श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के लिए संचालित रेस्क्यू अभियान में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला सहित जिले में तमाम अधिकारियों,कर्मचारियों एवं पुलिस बल की सराहना भी की।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने निवेशकों का स्वागत करते हुए कहा कि सशक्त उत्तराखंड मिशन के तहत राज्य सरकार द्वारा पॉंच सालों में राज्य का सकल घरेल उत्पाद (जीएसडीपी) दोगुना करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसी कड़ी में इनवेस्टर्स समिट आयोजित का ढाई लाख करोड़़ के निवेश का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य सरकार के प्रयासों से अब तक दो लाख छः हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्तावों पर एमओसू किए जा चुके हैं और उनतीस हजार करोड़ के निवेश की ग्राउंडिंग की जा चुकी है।

जिलाधिकारी ने कहा कि उद्योगों की स्थापना के लिए आवश्यक अनुमोदन, स्वीकृतियों व अनुज्ञा को जारी करने के लिए सिंगल विंडो  क्लीयरेंस की व्यवस्था की गई है। राज्य में ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस‘ के साथ ही ‘पीस ऑफ डूईंग बिजनेस‘ का माहौल है। जिससे यहां निवेश के बेहतर प्रतिफल की प्रचुर संभावनाएं हैं। 

कार्यक्रम में विधायक गंगोत्री क्षेत्र सुरेश चौहान ने कहा कि राज्य व केन्द्र सरकार के चौमुखी प्रयासों से उत्तराखंड के विकास को नित नई ऊंचाई मिल रही है। जिससे राज्य की समृद्धि की राह प्रशस्त होने के साथ ही लोगों के सामाजिक व आर्थिक विकास को मजबूती मिल रही है। उन्होनें जिले में निवेश के इच्छुक उद्यमियों का स्वागत करते हुए कहा कि जिले के विकास में निवेशकों के योगदान को पूरा प्रोत्साहन दिया जाएगा।




इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने उपस्थित लोगों का धन्यवाद ज्ञाापित करते हुए कहा कि उत्तराखंड में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की व्यापक संभावनाएं हैं। 

इस मौकेे पर निवेशक शिवम अग्रवाल, डा. भगवत नौटियाल, शैलेन्द्र मटूड़ा, अजय पंवार,  वरूण सेमवाल, हर्षित गुप्ता आदि ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र शैली डबराल, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, मुख्य उद्यान अधिकारी डा. डीके तिवारी, वरिष्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा रॉकी कुमार, लीड बैंक प्रबंधक राजीव कुमार, डीपीएम रीप कपिल उपाध्याय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, ब्लॉक प्रमूुख भटवाड़ी विनीता रावत तथा ब्लारॅक पमुख डुण्डा शैलेन्द्र कोहली भी उपस्थित रहे।

इस मौके पर जिले में 75 इकाईयों की स्थापना के लिए दो सौ पचास करोड़ रूपये के निवेश प्रस्तावों के एमओयू किए गए। जिले में निवेश के लिए दो सौ करोड़ का लक्ष्य तय किया गया था। जिला स्तर पर किए गए निवेश में मुख्यतः पर्यटन, आतिथ्य सत्त्कार, आयुष एवं वेलनेस,  बागवानी एवं इससे जुड़ी सेवाएं, गैर परंपरागत ऊर्जा, लॉजिस्टिक सेवाएं आदि से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !