नागरिक मंच की बैठक मे कई बिन्दुओ पर हुई चर्चा, सरकार से की ये मुख्य मांगे

Uk live
0

 Team uklive


टिहरी : नागरिक मंच की मासिक बैठक रविवार को  अध्यक्ष सुन्दर लाल उनियाल की अस्वस्थता के कारण उपाध्यक्ष चतर सिंह चौहान की अध्यक्षता में मिलन केन्द्र बौराड़ी में सम्पन्न हुई. 

जिसमे नागरिक मंच की कार्यकारिणी द्वारा बांध विस्थापितो/प्रभावितों के हित  तथा नगर के ढांचागत विकास के लिए किये गये कार्यों की समीक्षा की गयी जिसके पश्चात सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि 

 मेडिकल कालेज पिछली बैठक की कार्यवृत्ति के अनुसार ही नई टिहरी जिला चिकित्सालय के समीपस्त बालिक इण्टर कालेज तथा प्रताप इण्टर कालेज के कालेज भवन, आवासीय भवनों का मेडिकल कालेज के नाम अन्तरण कर मेडिकल कालेज खोला जाय,  साथ ही कालेज की अन्य व्यवस्थाओं के लिए समीपस्त गांवो केमसारी,  पिपली, छमुण्ड की भूमि का बांध विस्थापित तथा प्रभावित  और टिहरी जनपद की जनता के हित में अधिग्रहण कर मेडिकल कालेज प्रारम्भ किया जाय। 
अन्यथा की स्थिति में मंच को संघर्ष के लिए वाध्य होना पड़ेगा।


. राष्ट्रीय राजमार्ग मसूरी,  श्रीनगर को पूर्व प्रस्ताव के अनुसार टिहरी नगर को जोड़ते हुए बनाया जाय जिससे नव विकसित टिहरी नगर का समुचित विकास के साथ ही सुगम आवागमन उपलब्ध हो सके। 
टिहरी को राष्ट्रीय राजमार्ग से वंचित करने पर नागरिक मंच को विरोध के लिए वाध्य होना पड़ेगा। जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व उत्तराखण्ड सरकार का होगा।

नई टिहरी में पेयजल शुल्क का अतिम निर्णय अभी तक शासन स्तर पर लम्बित है फिर भी जल संस्थान नई टिहरी द्वारा नागरिकों को पेयजल शुल्क बिल दिये जा रहे हैं जिससे आम जन में आक्रोश  व्याप्त है। नागरिक मंच जिला प्रशासन तथ जल संस्थान से देयक निर्गत न करने का अनुरोध करता है।

संसदीय सीट- टिहरी संसदीय सीट का देश की आजादी की तिथि से ही सांसद का नामांकन और परिणाम घोषणा टिहरी में होता आया है।
 बांध विस्थापन के कारण टिहरी की 119 गांव की जनता को देहरादून तथा हरिद्वार विस्थापित किया गया है जिससे टिहरी की जनसंख्या कम हो गयी है, अब सांसद का नामांकन तथा परिणाम की घोषणा जिला देहरादून से की जाती है.
नागरिक मंच ने भारत सरकार से मांग की है कि टिहरी सांसद का नामांकन एवं परिणाम पूर्व की भांति टिहरी से ही संचालित किये जाय।

उत्तराखण्ड राज्य निर्माण की अवधारणा के परिपेक्ष में स्थाई निवास की व्यवस्था समाप्त कर पूर्ण देश में प्रचलित मूल निवास व्यवस्था उत्तराखण्ड की जनता के हित में अविलम्ब लागू की जाय ।

उत्तराखण्ड में बाहरी व्यक्तियों द्वारा टिहरी बांध के चारों ओर तथा अन्य नगरीय क्षेत्र के समीपस्त समस्त भूमि क्रय की जा रही है जिससे उत्तराखण्ड के सामाजिक / पारस्थितिक परिवर्तन की पूर्ण संभावना  है जिसके लिए शासनादेसों के अनुसार 12.5 एकड़ तक भूमि के क्रय एवं विक्रय पर सशक्त भू कानून लागू किया जाय।


जिला मुख्यालय पर देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सम्मान / स्मृति में स्मारक बनाया जाय। इसके साथ ही नई टिहरी नगर के प्रस्तावक / संस्थापक स्व. श्री बच्चन सिंह नेगी की स्मृति में दो स्मृति द्वारों का निर्माण सुरसिंगधार एवं कुट्ठा में करवाया जाय।


 साथ ही बैठक मे कहा गया कि बौराड़ी गांव के 40 परिवारों को शासन के शासनादेश के पश्चात भी भवन निर्माण सहायता का भुगतान न किया जाना नागरिक मंच को आन्दोलन के लिए बाध्य करने का प्रयास टीएचडीसी द्वारा किया जा रहा है। प्रशासन से अनुरोध है कि शासनादेश का अनुपालन सुनिश्चित करवाया जाय।

बैठक की अध्यक्षता उपाध्यक्ष चतर सिंह चौहान ने की. 

वहीं मंच संचालन मंच के महामंत्री व एडवोकेट जगजीत सिंह नेगी ने किया. 

बैठक मे उम्मेद सिंह रावत, राजेंद्र असवाल, हुकुम सिंह कुट्ठी  एडवोकेट,  नरोत्तम जखमोला, चंडी प्रसाद डबराल( संरक्षक ), कुलदीप पंवार, करम सिंह तोपवाल, किशोरी लाल चमोली, प्रीति सिंह चौहान, भगवान देई तोपवाल आदि उपस्थित रहे. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !