मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की सेहत को लेकर डॉक्टर चिंतित, डॉक्टरो ने दी PET-CT SCAN टेस्ट की सलाह

Uk live
0

Team uklive


नई दिल्लीदिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत की तारीख 1 जून को खत्म हो रही है। इसके बाद 2 जून को उनको वापस तिहाड़ जेल जाना पड़ेगा । इस बीच उन्होंने अपने मेडिकल ग्राउंड का हवाला देते हुए अपनी अंतरिम जमानत 7 दिन तक बढ़वाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी भी दी है। जिसके बाद केजरीवाल के स्वास्थ्य को लेकर एक बड़ी ख़बर सामने आ रही है। ख़बर उनके स्वास्थ्य को लेकर है। खुद दिल्ली सरकार की मंत्री ने  एक बयान देकर केजरीवाल के समर्थकों को चिंता में डाल दिया है। 

दरअसल, सोमवार को दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री आतिशी ने केजरीवाल के हेल्थ पर चिंता जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी अंतरिम जमानत के लिए 7 दिन का एक्सटेंशन मांगा है। जब वे ईडी की न्यायिक हिरासत में थे, तब उनका वजन 7 किलो कम हो गया था। वजन का अचानक कम होना डॉक्टरों के लिए चिंता का विषय है।

आतिशी ने आगे कहा कि शुरुआती जांचों से संकेत मिला है कि उनके कीटोन का स्तर बहुत अधिक है। अचानक वजन कम होना और कीटोन का उच्च स्तर कुछ गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है, जिसमें किडनी को नुकसान, कैंसर शामिल है। इसलिए डॉक्टरों ने सुझाव दिया है कि उन्हें अपने पूरे शरीर का PET Scan और इस तरह के अन्य गंभीर परीक्षणों सहित कई तरह की जांच करवाने की आवश्यकता है।

क्या होता है PET-CT SCAN टेस्ट:

PET-SCAN को पॉज‍िट्रॉन एम‍िशन टोमोग्राफी (Positron Emission Tomography) स्‍कैन टेस्‍ट कहते हैं।  इसकी मदद से कैंसर, हार्ट डिजीज और न्‍यूरोलॉज‍िकल समस्‍याओं का पता लगाया जाता है। ऐसी बीमारियां जिनका पता एक्‍स-रे से नहीं चल सकता है, उनके लिए PET-Scan Test की हेल्प ली जाती है। इस टेस्‍ट में मरीज को क‍िसी तरह का दर्द महसूस नहीं होता है।

यह शरीर में छिपे छोटी से छोटी कैंसर कोशिकाओं की भी पहचान कर लेता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !