मासिक धर्म स्वच्छता दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Uk live
0

ब्यूरो रिपोर्ट : वीरेंद्र सिंह नेगी 


उत्तरकाशी : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वाधान में ब्राइट एजुकेशन एकेडमी भैरव चौक उत्तरकाशी में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर वीरेंद्र पांगती की अगुवाई में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।आयोजन के दौरान डॉक्टर पांगती द्वारा  विद्यालय की सभी छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में वृहद रूप से जानकारी प्रदान की गई। 




डॉक्टर पांगती द्वारा सभी छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान किस प्रकार से साफ- सफाई को बनाकर रखेंगे इस संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम काउंसलर आशीष सिंह नेगी एवं शशिबाला कैंतुरा के द्वारा सभी छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि मासिक धर्म एक सामान्य अवस्था है, जो कि किशोरावस्था के दौरान प्रारंभ होकर 45 से 50 साल उम्र तक की  महिलाओं को होता है एवम इससे घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है यह एक सामान्य प्रक्रिया है। 




बच्चों को साथ-साथ यह भी जानकारी दी गई की अल्प पोषण से बचना चाहिए और संतुलित पोषक तत्वों से युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए जैसे कि फल, हरे पत्तेदार सब्जियां, दालें एवम दूध इत्यादि । आजकल गर्मियों का मौसम होने के कारण शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती  है। इससे बचने के लिए दिन में नियमित अंतराल पर पानी का सेवन करते रहें उक्त कार्यक्रम समापन के दौरान सभी छात्राओं को सेनेटरी नेपकिन वितरित किए गए। 



इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य, शिक्षक, तंबाकू कार्यक्रम काउंसलर एवम आशा कार्यकत्री आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !