फिर से गई एक और ट्रेकर की जान

वीरेंद्र सिंह नेगी 


उत्तरकाशी : दो  व्यक्ति  ट्रेकिंग के लिए अगोड़ा से डोडिताल के लिए निकले थे.जिनमें एक  ट्रेकर की हार्ट अटैक से आधे रास्ते में मृत्यु हो गई मृतक व्यक्ति का नाम वीरेन्द (बिन्नी )चौहान हैं. जो की टिहरी गढ़वाल का रहने वाला हैं. जो वर्तमान  उत्तरकाशी में पीडब्ल्यूडी ( ऐ ई) के पद पर कार्यरत था. तथा दूसरा व्यक्ति कांति नोटियाल जो की उत्तरकाशी मातली  का रहने वाले हैं. मांजी नामे तोक से मृतक का शव  उत्तरकाशी लाया जा रहा  है.अभी सभी टीमें रेस्क्यू करते हुए डोडीताल ट्रेक पर हैं. बताया जा रहा हैं एक बजे के आसपास रेस्क्यू टीम अगोड़ा पहुंच पायेगी. उसके बाद उत्तरकाशी मुख्यालय पहुंच पायेगी. 


सवाल ये उठता है कि बिना स्वास्थ्य परीक्षण के लोग ट्रेकिंग में जाकर अपनी मौत को दावत दे रहे है. हाल ही में ट्रेकिंग के दौरान दस लोगो ने भी अपनी जान गवाई है लेकिन कोई इन हादसों से सबक नहीं ले रहा है. ट्रेकिंग करने वाले कल ऐसे जगह फसें जंहा फोन नेटवर्क की समस्या थी. जिससे वह समय से प्रशासन को सुचना देने में विफल दिखे. 



जंहा प्रशासन बैठक पर बैठक करते हुए इन सभी बातो को देखने की बात करते दिख रहा हैं. ये सभी बाते प्रशासन के विपरीत होते दिख रहा हैं. प्रशासन जो इन पर मोनेटरिंग की बात करता दिख रहा हैं. तभी भी ऐसी घटनाये लगातार देखने को मिल रही हैं. 



प्रशासन द्वारा सुचना मिलने पर रेस्क्यू टीम को कल सांय को भेजा गया जिसमे sdrf, स्वास्थ विभाग, पुलिस व् राजस्व, वन विभाग,लोकल गाइड  व् अन्य  टीम शामिल हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें