राज्य सरकार से प्राथमिक शिक्षक भर्ती को चरणवार कराने की उठी मांग

 Team uklive


टिहरी : राज्य सरकार द्वारा निकाली गई करीब 3000 पदों पर प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विरोध निरंतर जारी है।

 विगत कुछ दिनों से राज्य की विभिन्न डायटों  के प्रशिक केन्द्र व राज्य स्तर पर विभिन्न ग्रीवान्स पोर्टल के माध्यम से राज्य की शिक्षा गुणवत्ता सम्बंधी समस्याओ को  सरकार के समक्ष  जोर-शोर से रख रहे हैं। किन्तु सरकार की ओर से इस विषय पर कोई भी सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हो पाई है, जिससे  सभी प्रशिक्षक हताश हैं। 


हताश प्रशिक्षको  का कहना है कि राज्य स्तर पर चल रही  प्राथमिक शिक्षक भर्ती के मानको के अनुसार मात्र 327 प्रशिक्षक  ही योग्य है, जबकि लगभग 700 प्रशिक्षु दिसम्बर २०२५ तक योग्य हो जाएंगे। 

उपर्युक्त प्रशिक्षु  बिभागीय  लापरवाही के कारण अपना प्रशिक्षण समय पर पूर्ण नहीं कर पा रहे हैं। 

प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग द्वारा तय मानकों के अनुरूप D.l.Ed के अभ्यर्थियो के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक व प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ दो साल वर्ष का कठिन परिश्रम आवश्यक है जबकि अन्य राज्यों से डिप्लोमा धारी अभ्यर्थी ऐसी किसी भी प्रकार की योग्यता धारण नहीं करते हैं। 

कहा कि यदि सरकार इस भर्ती में अन्य राज्यों से डिप्लोमा प्राप्त अभ्यर्थी अभ्यर्थियों को शामिल करती है तो यह राज्य  में संचालित  डायट के प्रशिक्षओं के साथ प्राथमिक शिक्षा ब्यवस्था के  साथ अन्याय होगा. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें