रैली के माध्यम से दिया पर्यावरण खतरों के बारे मे सन्देश

Uk live
0

 ज्योति डोभाल 


टिहरी : पर्यावरण खतरों के बारे में और इससे होने वाले नुकसान को किन तरीकों से रोका जा सकता है इन चीजों के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से राड्स के द्वारा चम्बा ब्लॉक के दिखोल गांव मे रैली के माध्यम से व जनसंपर्क कर पर्यावरण दिवस मनाया गया।

संस्था के अध्यक्ष सुशील बहुगुणा ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण को  हम लोग जागरुकता के माध्यम से नियंत्रण कर सकते हैं।अगर हमें अपनी आगामी पीढ़ी को एक साफ, सुरक्षित और जीवनदायिनी पर्यावरण देना है, तो हमें इस दिशा में कठोर कदम उठाने होंगे। प्रदूषण को नियंत्रित करना हमारे देश के साथ-साथ पूरे विश्व के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, ताकि पूरी पृथ्वी पर जीवन का संरक्षण सुनिश्चित किया जा सके। यही से हम सभी के लिए जीवन की सुरक्षा और पर्यावरण का संरक्षण संभव होगा।

कार्यक्रम में ग्राम प्रधान सरिता ने कहा कि जंगलों में आग लगने की घटना से पर्यावरण प्रदुषण होता है। जंगलों में आग न लगे इसके लिए हमको सामूहिक प्रयास करने की आवश्यकता है। महिला मंगल दल की अध्यक्ष प्रमिला ने कहा प्रकृति के साथ छेड़छाड़  मानव जीवन को प्रभावित कर है जिसके लिए हमे प्रकृति से प्रेम रखना होगा।

 क्षेत्र पंचायत सदस्य रेखा तोपवाल ने कहा कि इसके अलावा, हमारे द्वारा फेंके गए कचरे और कूड़े का भी पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ता है, और यह भी प्रदूषण का मुख्य कारण बनता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि “प्रदूषण” एक ऐसा अवांछित परिवर्तन होता है जिससे मानवों और अन्य जीवों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, और पर्यावरण की प्राकृतिक गुणवत्ता और उपयोगिता को नष्ट किया जाता है।इस अवसर पर संस्था की सचिव कुंभीबाला, लक्ष्मी, महिला मंगल दल की प्रीति सुनिता गीता सुमित्रा सरिता चैता शंकुतला उषा पूजा वीना अशरुफी सीमा आदि मौजूद रहे।

इस दौरान गांव में साफसफाई अभियान भी चलाया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !