नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर हुआ नशामुक्ति शपथ के साथ हस्ताक्षर अभियान

 वीरेंद्र सिंह नेगी


उत्तरकाशी : नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर बुधबार को  जिले में नशामुक्ति शपथ और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन करने के साथ ही नशामुक्त भारत अभियान सप्ताह की शुरूआत की गई।

 इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि देश के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए किशोर व युवा वर्ग को नशे के गिरफ्त से बचाने के लिए सभी विभागों व संगठनों को समन्वित रूप से लक्षित अभियान चलाना होगा। उन्होंने नशामुक्त भारत अभियान के तहत जिले में प्रमुख स्थानों पर कॉलेजों व उच्च शिक्षा संस्थानों में जन-जागरूकता के विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की अपेक्षा करते हुए कहा कि इस अभियान में समाज के सभी वर्गों के लोगों से सहभागिता करने का आह्वान किया। 


नशामुक्त भारत सप्ताह की शुरूआत में कलक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह की अध्यक्षता में आयोजित एक कार्यक्रम में नशामुक्ति की शपथ ली गई। इस मौके पर जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों व उपस्थित लोगों में हस्ताक्षर अभियान में भाग लेते हुए देश को नशामुक्त करने के लिए प्रतिबद्धता से प्रयास करने का संकल्प व्यक्त किया। 

इस अवसर पर जिला मुख्यालय पर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में नशीले पदार्थों के असर वाले क्षेत्रों तथा व्यक्तियों के डाटा का विश्लेषण कर नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जनजागरूकता बढाने के लिए प्रभावित जगहों और व्यक्तियों को केन्द्र में रख कार्यक्रम तय किए जांय। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे से बचाने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे लिहाजा जिले के सभी ब्लॉकों में इंटर कॉलेजों, उच्च शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थानों में नशा मुक्त भारत अभियान की गतिविधियां असरदार ढंग से आयोजित किए जांय। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों की आड़ में हमारे देश व समाज के विरूद्ध एक तरह से छद्म युद्ध संचालित किया जा रहा है, जिसे खिलाफ हम सबको एकजुट होकर लड़ना जरूरी है।



बैठक में तय किया गया कि नशामुक्त भारत अभियान के तहत 27 जून को शिक्षण संस्थाओं में हस्ताक्षर अभियान का चलाया जाएगा और 28 जून को अंबेडकर छात्रावास व आवासीय विद्यालयों में नशामुक्ति गोष्ठी, वाद-विवाद प्रतियोगिता और 29 जून को जिला स्तरीय स्लोगन, पेंटिंग, कविता गीत लेखन प्रतियोगिता का आयोजन होगा। सप्ताह के समापन पर 30 जून को जिले के प्रमुख स्थानों पर मैराथन रैली एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया। 



इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीएस रावत, पुलिस उपाधीक्षक प्रशांत कुमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी एनएस बिष्ट, जिला शिक्षा अधिकारी अमित कोटियाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास यशोदा बिष्ट, जिला आबकारी अधिकरी संजय कुमार, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी, जिला क्रीडा़ अधिकारी बबीता बिष्ट सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें