कैबिनेट एवं जनपद प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने किया आपदाग्रस्त क्षेत्र का दौरा

 ज्योति डोभाल 


टिहरी / घनसाली : कैबिनेट मंत्री एवं जनपद प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल रविवार को जनपद टिहरी गढ़वाल के आपदाग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने आपदाग्रस्त क्षेत्र ग्राम तोली, तिनगढ़, थाती बुढ़ाकेदार, अस्थाई आपदा राहत शिविर रा.इ.कॉ. विनक खाल का स्थलीय निरीक्षण कर आपदा से हुई आपदा क्षति का जायजा लिया। 


आपदा प्रभावितों हेतु बनाए गए अस्थाई आपदा राहत शिविर रा.इ.कॉ. विनक खाल के निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री ने स्वास्थ्य, भोजन, बिजली, पानी, साफ सफाई आदि अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए व्यवस्थाएं बनाए रखने के निर्देश दिए। 


इसमें मौके पर प्रभारी मंत्री  ने कहा कि सरकार आपदा प्रभावितों के प्रति संवेदनशील है तथा आपदा की इस घड़ी में शासन प्रशासन प्रभावितों के लिए मुस्तादी से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आपदाग्रस्त गांव तिनगढ़ भूगर्भीय सर्वेक्षण कर लिया गया है तथा गांव विस्थापन हेतु भूमि चिन्हीकरण की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि विस्थापितों के लिए मानकानुसार सुरक्षा के दृष्टिगत जो भी उचित होगा बेहतर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि घटना के दिन से ही मुख्यमंत्री जी के साथ ही वे भी सीएम जिला प्रशासन से संवाद कर रहे हैं। मुख्यमंत्री महत्वपूर्ण बैठक हेतु दिल्ली में तथा जनपद में हुई आपदा को लेकर लगातार संवाद कर अपडेट ले रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने आपदा कि इस घड़ी में कम समय में व्यवस्थाओं को बेहतर रूप से संभाला है और गांवों वालों ने भी धैर्य का परिचय दिया है।


थाती बूढ़ाकेदार निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने नदी पर चैनेलाइजेशन करने, नदी से मलवा हटाने, आपदाग्रस्त क्षेत्र का प्लान बनाकर उत्तरकाशी की तर्ज पर ट्रीटमेंट करने की मांग की गई। इस पर प्रभारी मंत्री  ने मानकानुसार आवश्यक कार्यवाही किए जाने का आश्वासन दिया ।


विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह एवं जिलाधिकारी टिहरी मयूर दीक्षित ने आपदाग्रस्त ग्राम यथा तोली, तिनगढ़, जखाणा, कोट, विशन, थाती बूढाकेदार, पिंसवाड़, उरणी, अगुण्डा, कोटी में हुई क्षति एवं आपदा प्रभावितों को दी गई राहत से अवगत कराया।


इस मौके पर विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, ब्लॉक प्रमुख भिलंगना, वासुमति घणाता, जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश नोटियाल, प्रधान एडीएम के.के. मिश्रा, सीओ टिहरी औसीन जोशी, पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, डीडीओ मो.असलम, एसडीएम अपूर्वा सिंह सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण मौजूद रहें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें