विक्टोरिया क्राॅस शहीद गबर सिंह नेगी मैमोरियल हाॅल में मनाया गया सुमन दिवस

Uk live
0

 ज्योति डोभाल 

टिहरी : श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय मुख्यालय के विक्टोरिया क्राॅस मैमोरियल सभागार में सुमन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एन0के0 जोशी ने छात्र-छात्राओं व विश्वविद्यालय के कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए श्रीदेव सुमन जी के बलिदान के बारे में विस्तार से बताया गया, उन्होने कहा कि हिमालयी क्षेत्र में समय-समय पर अनेकों ऋषिमुनियों, सन्त महात्माओं, महापुरूषों, वीरांगनाओं एवं समाज सुधारकों ने जन्म लेकर पूरे विश्व को जागृत किया। श्रीदेव सुमन जी के बलिदान को भुलाया नही जा सकता जिन्होने सामाजिक उत्थान के साथ ही जन मानस की आम परेशानियों, कष्टों को दूर करने के लिए राजशाही के विरूद्ध सत्याग्रह किया। प्रो0 जोशी ने कहा कि छात्र-छात्राओं को महापुरूषों के बताये रास्तों पर चलने के साथ ही उन योद्धाओं के आदर्शाें को जीवन में उतारने की आवश्यकता है, जिन्होंने अपने आचरण से पूरे विश्व को नई दिशा प्रदान की। 

विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री दिनेश चन्द्रा द्वारा अपने सम्बोधन में महापुरूषों के आदर्शाें के साथ ही सुमन जी के जीवन वृन्त के बारे में बताया उन्होने कहा कि श्रीदेव सुमन जी ने अपने विचारों और सिद्धान्तों के साथ कभी समझौता नही किया। वे राजशाही के खिलाफ अपने सिद्धान्तों पर अड़े रहे। इस कार्यक्रम के अवसर पर मंच पर उपस्थित सभी वक्ताओं द्वारा श्रीदेव सुमन जी को स्मरण किया तथा उनको श्रद्धांजलि अर्पित कर व्याख्यान दिये गये।

प्रातः 10ः30 बजे विश्वविद्यालय प्रांगण स्थित सुमन जी की प्रतिमा पर कुलपति प्रो0 एन0के0 जोशी, कुलसचिव  दिनेश चन्द्रा विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के निदेशक प्रो0 एम0एस0 रावत, परीक्षा नियंत्रक प्रो0 सी0एस0 नेगी, एवं अन्य समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों द्वारा माल्यापर्ण करने के पश्चात् विक्टोरिया क्राॅस शहीद गबर सिंह मैमोरियल हाॅल में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रम में बी0सी0ए0 के छात्र-छात्राओं द्वारा सुमन जी की जीवनी पर प्रस्तुतीकरण किया गया जिसमें विधि रावत, राहुल सेमवाल तथा आंचल डबराल आदि ने प्रतिभाग करते हुए सुमन जी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए प्रस्तुतियां दी।

 मंच का संचालन सहायक परीक्षा नियंत्रक डाॅ0 हेमन्त बिष्ट द्वारा किया गया।

इस अवसर उप कुलसचिव प्रो0 राकेश कुमार जोशी, सहायक परीक्षा नियंत्रक डाॅ0 बी0एल0 आर्य, सहायक कुलसचिव श्री प्रमोद बैंजवाल, प्र0 निजी सचिव कुलपति वरूण डोभाल,  कुलदीप सिंह,  सन्दीप बन्दुनी, मनोज,  राहुल,  जितेन्द्र,  विनोद पांडे आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !