प्रज्ञा दीक्षित ने विकासखण्ड चंबा क्षेत्रांतर्गत कोटीगाड़ में उत्साह आजीविका स्वायत्त् सहकारिता ग्रोथ सेन्टर का किया भ्रमण

 ज्योति डोभाल संपादक 


टिहरी : मंगलवार को  प्रज्ञा दीक्षित (पत्नी जिलाधिकारी  मयूर दीक्षित) ने विकासखण्ड चंबा क्षेत्रांतर्गत कोटीगाड़ में उत्साह आजीविका स्वायत्त् सहकारिता ग्रोथ सेन्टर का भ्रमण किया। 


इस दौरान प्रज्ञा दीक्षित ने ग्रोथ सेन्टर में समूह की महिलाओं द्वारा संचालित सैनिटरी नैपकीन यूनिट, मसाला यूनिट तथा आचार यूनिट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की गई तथा कार्यों को बढ़ाने हेतु शुभकामनाएँ दी गई।


 प्रज्ञा दीक्षित ने सैनिटरी नैपकीन यूनिट निरीक्षण के दौरान महिलाओं के साथ वार्ता कर सैनिटरी नैपकीन पैड बनाने की विधि,  सामग्री, प्रति पैड बनाने में लगने वाला समय, निर्माण लागत आदि की जानकारी ली। 

उन्होंने सैनिटरी नैपकीन की उपयोगिता, उपयोग करने का तरीका और उपयोग करने के बाद निस्तारण आदि के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने माहवारी के दौरान कपडे का इस्तेमाल न कर सैनिटरी नैपकिन के उपयोग के बारे में जागरूक किया। 

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन के कचरे में इस्तेमाल किए गए सैनिटरी नैपकीन को सम्मलित नहीं करना चाहिए, बल्कि उसके लिए अलग से कचरे में डालना चाहिए। उन्होंने महिलाओं को साफ-सफाई के विषय पर जागरूक किया गया।


 प्रज्ञा दीक्षित ने मसाला यूनिट एवं आटा चक्की यूनिट के निरीक्षण के दौरान हल्दी पिसाई तथा गेहूँ पिसाई के विषय पर समूह की महिलाओं के साथ चर्चा की। उन्होंने हल्दी पिसाई हेतु सामग्री क्रय एवं विक्रय, आमदनी तथा अर्जित धनराशि का उपयोग किस प्रकार से सहकारिता द्वारा किया जाता है की जानकारी ली । उन्होंने आचार यूनिट के निरीक्षण के दौरान आम एवं तिमले के आचार के विषय में महिलाओं से जानकारी ली । 

महिलाओं द्वारा बताया गया कि उक्त सभी उत्त्पाद गांव से ही एकत्र किया जाता है।


इस मौके पर जिला परियोजना प्रबन्धक सरिता जोशी एवं रीप एवं टीम, उत्साह आजीविका स्वायत्त् सहकारिता से गुटटा देवी, कोषाध्यक्ष, ग्रोथ सेन्टर के संचालक शसीता देवी, रेखा देवी, बिजला देवी, संगीता देवी, ब्लॉक स्टॉफ ममता सजवान उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें