कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा पहुंचे उत्तरकाशी, भेड़ो का उत्सव कार्यक्रम मे किया प्रतिभाग

Uk live
0

 रिपोर्ट : वीरेंद्र सिंह नेगी 

उत्तरकाशी : कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा गुरुवार को  उत्तरकाशी पहुंचे. 

उन्होंने कहा  कि मेले हमारी समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं के जीवंत प्रतीक हैं और उत्तरकाशी जिले के सुदूर डांडी-कमद क्षेत्र के लोगों ने अपनी ‘भेड़ू कू तमाशू‘ जैसी परंपरा के जरिए अपनी सांस्कृतिक विरासत को सहेज कर रखा हैै वह सराहनीय और अनुकरणीय है।


प्रदेश के पशुपालन, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन,गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, प्रोटोकॉल, कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा गाजणा क्षेत्र के दूरस्थ ठांडी गांव में आयोजित पशुपालन की समृद्ध पंरपरा एवं संस्कृति से जुड़े ‘भेड़ू कू तमाशू‘ मेले के त्रैवार्षिक आयोजन के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।बुहुगुणा ने कहा कि उत्तराखंड सरकार प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप उत्तराखंड को देश का अग्रणी विकसित राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्धता से काम काम रही है। राज्यवासियों की सुख-शांति और समृद्धि सरकार के द्वारा ऐतिहासिक कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकास व रोजगार सृजन के मोर्चों पर सरकार ने अभूतपूर्व काम किए हैं। पशुपालन जैसे परंपरागत क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ताकि गांवों को खुशहाल और आत्मनिर्भर बनाया जा सके। 



बहुगुणा ने कहा कि भेड़-बकरी पालन को बढावा देने के लिए सरकार के द्वारा गोट वैली योजना संचालित कर पांच बकरी खरीदने वाले लाभार्थी को सरकार के द्वारा दस बकरी एवं एक बकरा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इसी तरह नस्ल सुधार के लिए आस्ट्रेलिया से आयातित नर मेरिनो भेड़ भेड़पालकों को 80 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध कराई जा रही है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को 90 प्रतिशत अनुदान पर दस-दस भेड़ उपलब्ध कराने की योजना चलाई जा रही है। इसी तरह के अनेक योजनाओं के जरिए भेड़-बकरी पालन के क्षेत्र में विद्यमान संभावनाओं को साकार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। बहुगुणा ने कहा कि गाजणा पट्टी के ठांडी-कमद क्षेत्र में पशुपालन की समृद्ध परंपरा को सहेजने के साथ ही सांस्कृतिक विरासत को बचाकर रखा है। ऐसे प्रयासों को सरकार पूरा प्रोत्साहन व संरक्षण प्रदान करेगी।


कार्यक्रम में विधायक गंगोत्री सुरेश चौहान ने अपने संबोधन कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में राज्य तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। सरकार ने उत्तरकाशी जिले व गाजणा क्षेत्र के विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए हैं, जिसका लाभ दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि ‘भेड़ू कू तमाशू‘ जैसे पारंपरिक आयोजन हमें अपनी विरासत से जोड़े रखते हैं।चौहान ने कहा कि इस मेले के संरक्षण के लिए पूरा प्रयास किया जाएगा।



इस अवसर पर मुख्यमंत्री के जन संपर्क अधिकारी किशोर भट्ट ने उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि दूर-दराज के क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता से काम करने के साथ ही गांवों को खुशहाल व समृद्धिशाली बनाने पर सरकार सर्वोच्च ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि ठांडी-कमद क्षेत्र के विकास की अनेक योजनाओं पर काम चल रहा है। धौंतरी से बूढाकेदार की सड़क को डेढ लेन करने के लिए प्रथम चरण की स्वीकृति दी जा चुकी है। इस सड़क के चौड़ीकरण होने से चारधाम यात्रा का एक नया बेहतर मार्ग उपलब्ध होगा और यह क्षेत्र पर्यटन गंतव्य के रूप में तेजी से विकसित हो सकेगा।



कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र राणा, ब्लॉक प्रमुख डुंडा शैलेन्द्र कोहली, ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत, रोशन लाल सेमवाल, विजय बडोनी, सुकेश नौटियाल, डॉ.सीपी भट्ट, कमल किशोर जोशी, मेला समिति के अध्यक्ष प्रमोद डबोला, संयोजक उत्तम गुसांईं सहित क्षेत्र के तमाम जन-प्रतिनिधि व  नागरिक उपस्थित रहे।



जिले की गाजणा पट्टी के दूरस्थ ठांडी गांव के बौल्याधार में बहुप्रसिद्ध पारंपरिक मेला ‘भेड़ू कू तमाशू‘ (भेंड़ों का उत्सव) का आयोजन हर तीसरे वर्ष होता है। लोक देवता बौल्यानाग, हरि महाराज तथा अन्य लोक देवताओं की डोलियों व धार्मिक प्रतीकों के सानिध्य में इस आयोजन में पशुधन की समृद्धि और लोक मंगल की कामना करते हुए पूजा-अर्चना करने के साथ ही बुग्यालों से लौटी हजारों भेंड़ों के झुंडों के साथ पशुचारकों द्वारा बौल्याधार स्थित मंदिर परिसर की परिक्रमा की जाती है। कल भी मेले के समापन पर हजारों भेड़ों के साथ यह अनूठी परंपरा निभाई गई। पशुपालन मंत्री ने इस मौके पर भेड़ों की आगवानी करने के साथ ही मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस मौके पर देव डोलियों व निशानों के नृत्य के साथ ही पारंपरिक लोकनृत्यों का आयोजन भी किया गया। जिले के गाजणा, धनारी व नाल्ड कूठड़ पट्टी के गांवों के साथ ही टिहरी जिले के थाती कठूड़, आरगढ, गोनगड, उपली रमोली आदि पट्टियों के हजारों ग्रामीण इस मेले में भाग लेने के लिए पहॅुंचे थे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !