मानव अधिकारों की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को हो तथा जानकारी को अपने तक सीमित न रखकर अन्य लोगों को भी साझा करें-विशेष मॉनिटर, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

Uk live
0

 ज्योति डोभाल संपादक 


टिहरी : दो दिवसीय जनपद टिहरी गढ़वाल के भ्रमण कार्यक्रम पर पहुंचे विशेष मॉनिटर, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग  बालकृष्ण गोयल ने गुरूवार को जिला सभागार नई टिहरी में मानवाधिकार के सम्बन्ध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। 

उन्होंने मानवाधिकार आयोग की कार्यप्रणाली से अवगत कराते हुए कहा कि आयोग ग्राउण्ड जीरो पर जाकर काम कर रहा है। मानव अधिकारों की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति हो, इस हेतु स्कूलों में बच्चों को मानव अधिकार से संबंधित बेसिक जानकारी दी जाय। साथ ही संयुक्त कार्यशाला आयोजित कर जानकारी प्रसारित करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि अधिकारी शिकायतों पर निर्भर न रहें, मानव अधिकारों का हनन एवं उल्लंघन न हो, इसको गंभीरता से लेना सुनिश्चित करें। मानव अधिकारों के संरक्षण के लिए आयोग मौजूद है। उन्होंने आमजन से भी अपील की कि कहीं पर पर भी किसी भी स्थिति में मानवधिकारों का हनन होता है तो उसकी सूचना मानवाधिकार को दें।


विशेष मॉनिटर श्री बालकृष्ण गोयल ने जनपद में वृद्धाश्रम और चाइल्ड केयर होम को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कहा कि सभी अधिकारी एवं बाल संरक्षण से जुड़े सदस्य अपनी जिम्मेदारियों में कौताही न बरते, विभागीय स्तर पर जो भी समस्या हो, उससे अवगत करायें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जिला कारागार में मेडिकल सुविधाएं सही रखने को कहा गया। उन्होंने जेल में ई-मुलाकात को प्रमोट करने, आधुनिक टैक्निोलॉजी का उपयोग करने तथा बेल होने पर किसी भी व्यक्ति जेल में न रखने की बात कही। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में जनसंख्या के आधार पर ओपीडी के कांउटर एवं डॉक्टर की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।


बैठक में एडीएम के.के मिश्रा, सीएमओ श्याम विजय, सीएमएस अमित राय, सीईओ एस.पी.सेमवाल, डीईओ बेसिक वी.के. ढौंडियाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी के.एस. चौहान, डीएसओ मनोज डोभाल, डीपीओ संजय गौरव, जेलर रामेश्वर सिंह राणा, अध्यक्ष जिला बाल कल्याण समिति रमेश चन्द्र रतूड़ी सहित बाल कल्याण समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !