राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया

 ज्योति डोभाल संपादक 


टिहरी : मंगलवार  को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नई टिहरी, टिहरी गढ़वाल में राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। 

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर पुष्पा नेगी द्वारा स्वयंसेवियों को संबोधित करते हुए कहा गया कि राष्ट्रीय सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य अपने राष्ट्र के प्रति उत्तरदायित्वो का निर्वहन करना है तथा एक विकसित भारत के निर्माण में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवियों का महत्वपूर्ण योगदान है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की सोच को भी विकसित करना है तथा युवा वर्ग को श्रम के माध्यम से अपने राष्ट्र को विकसित करना है।

 राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ विजय प्रकाश सेमवाल ने राष्ट्रीय सेवा योजना पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के जनक डॉ आर वी राव है। राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना 24 सितंबर 1969 में 37 विश्वविद्यालयों से प्रारंभ की गई थी जिसमें 40000 स्वयंसेवियों को सम्मिलित किया गया था जो वर्तमान में 657 विश्वविद्यालय और 2069 कॉलेज एवं संस्थान तथा 11988 उच्च माध्यमिक विद्यालय शामिल है। राष्ट्रीय सेवा योजना का सिद्धांत एवं मोटो "मैं नहीं आप" यह सिद्धांत वाक्य "वसुदेव कुटुंबकम" का सार है जो कि निस्वार्थ सेवा की आवश्यकता का समर्थन करता है। इसका नीला रंग उस ब्रह्मांड को दर्शाता है जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना का एक छोटा सा हिस्सा है। यह मानव जाति के प्रति कल्याण की भावना को प्रेरित करने एवं मानव के कल्याण में अपना योगदान देने के लिए तैयार रहने की सीख देता है। इस अवसर पर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ आशा डोभाल ने कहा कि जिस तरह से राष्ट्रीय सेवा योजना का कुल गीत राष्ट्र के प्रति समर्पित होने की भावना प्रकट करता है हम चाहते हैं कि सभी छात्र-छात्राएं एवं स्वयंसेवी अपने राष्ट्र के प्रति उत्तरदायित्व का निर्माण करेंगे। डॉ आशा डोभाल द्वारा सभी उपस्थित जनों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। छात्र छात्राओं में दिव्यम नेगी, अनिल नेगी आदि ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर डी पी एस भंडारी, प्रोफेसर विजय सिंह नेगी, प्रोफेसर आर के त्यागी, डॉ पी सी पैन्यूली, जिला समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना, डॉ पुष्पा पंवार के साथ-साथ स्वयंसेवियों में अंशुमन, प्रियांशु उनियाल, दिव्यांशु, रोहित राणा, सचिन, अनिल, शिवम भंडारी, अनिता भंडारी, दिव्यांशी नेगी, दीक्षा भट्ट, सोनम भारती, कल्पना, साक्षी, सचिन आदि उपस्थित रहे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें