पैतृक जमीन बचाने को लेकर मुखर हुए जड़धार गांव के लोग आम बैठक में ली पूर्वजों की जमीन बचाने की शपथ

Team uklive


चम्बा :  ग्राम सभा जड़धार गांव में भी अपनी जमीन बचाने को लेकर ग्रामीण मुखर हुए हैं। उन्होंने बैठक कर निर्णय लिया कि गांव का कोई भी परिवार बाहरी लोगों को अपनी पैतृक जमीन विक्रय नहीं करेगा। ग्रामीणों ने बाकायदा इस बात की शपथ भी ली। 

विकासखंड चंबा के अंतर्गत ग्राम सभा जड़धार गांव की आम बैठक ग्राम प्रधान प्रीति जड़धारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में सर्वप्रथम ग्राम सभा के अंतर्गत कुछ लोगों द्वारा बाहरी लोगों को जमीन विक्रय करने पर चिंता प्रकट की गई।

 वहीं बिगत दिनों बाहरी लोगों द्वारा गांव में आकर रात्रि को पटाखे फोड़ने व हुड़दंग मचाने  गाँव में अशांति फैलाने पर भी चिंता प्रकट कर विरोध जताया गया। ग्रामीणों ने सर्व सम्मति से निर्णय लिया कि निकट भविष्य में गांव का कोई भी परिवार, व्यक्ति या संस्था बाहरी लोगों को अपनी पैतृक जमीन विक्रय नहीं करेगा। यदि कोई पंचायत के फैसले का उल्लंघन करेगा तो पंचायत किसी भी प्रकार की गतिविधि में उसका सहयोग नहीं करेगी। साथ ही यदि कोई घटना घटित होती है तो उसके लिए वही परिवार जिम्मेदार रहेगा। बैठक में यह भी कहा गया कि बागपत उत्तर प्रदेश के जिन लड़कों ने बीते दिनों गांव में आकर रात्रि को पटाखे फोड़े और दहशत फैलाई उसके लिए जिला प्रशासन से मांग की जाती है कि  उनकी जमीन का दाखिला खारिज न होने दिया जाए।  जिसके लिए ग्राम सभा आपत्ति पत्र संबंधित विभाग में  दे चुकी है बैठक में चंबा थाना पुलिस की कार्यप्रणाली पर रोष जताया गया और कहा गया कि गांव में हुड़दंग मचाने वाले बागपत के जिन लड़कों के बारे में ग्राम प्रधान द्वारा थाने में लिखित और मौखिक शिकायत दर्ज की कराई गई उस पर पुलिस ने दूसरे पक्ष को विश्वास में लिए बिना एक तरफा कार्यवाही कर उन लड़कों को मामूली हिदायत देकर छोड़ दिया। बैठक में यह भी कहा गया कि बाहरी लोग यहां गांव में जमीन ना खरीद सकें। इसके लिए जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी को ज्ञापन देगा। वहीं इस मुद्दे पर चेतावनी व सूचना देने वाले बोर्ड भी गांव की सीमाओं पर लगाए जाएंगे। बैठक के अंत में ग्रामीणों ने बाहरी लोगों को अपनी पैतृक जमीन न बेचने की शपथ ली। इस मौके पर ग्राम प्रधान प्रीति जड़धारी,  क्षेत्र पंचायत  सदस्य सुखपाल सिंह जड़धारी, समाजसेवी विजय जड़धारी, उपप्रधान कुलदीप सिंह थापा, विनीता देवी, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य भरत सिंह जड़धारी, पूर्व प्रधान रेखा जड़धारी, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य विक्रम सिंह, राजेंद्र  सिंह, सुंदर सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता उत्तम सिंह जड़धारी, आशीष जड़धारी, सिंगरूप सिंह, पूर्व प्रधान दरमियान सिंह, मनवीर सिंह जड़धारी, राघव सिंह जड़धारी, दिनेश सिंह जड़धारी, पंकज सिंह, सोबन सिंह आदि करीब डेढ़ सौ से अधिक लोग मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें