तहसील घनसाली एवं बालगंगा के आपदाग्रस्त क्षेत्रों से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक

Uk live
0

 ज्योति डोभाल संपादक 

टिहरी : विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह एवं जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की उपस्थिति में शनिवार को तहसील घनसाली एवं बालगंगा के आपदाग्रस्त क्षेत्रों से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गई।


तहसील सभागार घनसाली में आयोजित बैठक में  क्रमवार विभिन्न विभागों द्वारा आपदा प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी ली गई। इस मौके पर जनप्रतिनिधियों एवं क्षेत्रवासियों द्वारा अपनी समस्याएं रखते हुए प्रस्ताव उपलब्ध कराए गए। क्षेत्रवासियों द्वारा आपदा के दौरान जिला प्रशासन की टीमों द्वारा त्वरिता से किए गए कार्यों की सराहना की गई।


इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आपदा प्रभावित क्षेत्रों में त्वरिता से कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी आपदा प्रभावित क्षेत्रों में रहकर प्राथमिकता पर कार्य करें। जनप्रतिनिधियों को आपदा प्रभावित गावों में छोटे छोटे कार्यों को मनरेगा के माध्यम से प्रस्तावित करने तथा आपदा की इस घड़ी में सहयोग करने को कहा गया। उन्होंने भूस्खलन वाले गांवों के लिए उचित प्रबंधन करने की बात कही।


जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्धारित टाइम लाइन के अंतर्गत आपदा संबंधी निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ प्राथमिकता पर पूर्ण करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को मैनपावर एवं संसाधनों को बढ़ाते हुए निर्माण कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों से प्रस्ताव प्राप्त कर आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।


लोग निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि विगत माह जुलाई अगस्त में आई आपदा से क्षेत्र में चार सड़के क्षतिग्रस्त हुई जिनमें से बिनकखाल-तिनगढ़-जखाणा मोटर मार्ग, घुत्तु-कण्डारा मोटर मार्ग को आवागमन हेतु सुचारु कर दिया गया है, जबकि कोट से आगे ब्रिज का काम एक सप्ताह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने लोनिवि को तोली गांव के ऊपर सड़क के किनारे सुरक्षा दीवार का स्टीमेट उपलब्ध कराने को कहा। 


पीएमजीएसवाई के अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में आपदा से पांच सड़के क्षतिग्रस्त हुई है, जिनमें से मंज्याड़ी मोटर मार्ग, घनसाली-घुत्तू मोटर मार्ग, एवं तोणखण्ड मोटर मार्ग पर आवागमन सुचारू कर दिया गया है, जबकि मेंडू-सिंदवाल मोटर मार्ग के आठ दिन में खोलने की बात कही गई। बुढ़ाकेदार-पिंसवाड़ मोटर मार्ग के संबंध में क्षेत्रीय विधायक ने अधिकारियों को क्षेत्र में रहकर मार्ग को 5 दिन के अंदर खुलवाने तथा जखाणा- गेंवाली मोटर मार्ग पर पुल के डेस्क स्लिप का कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। वहीं जिलाधिकारी ने चांजी रोड का एस्टीमेट उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। 

चांगोरा रोड पर स्थित तुगाणा निवासी बबीता देवी के मकान को खतरा होने की बात पर जिलाधिकारी ने एसडीएम घनसाली को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 


जल निगम एवं जल संस्थान विभाग की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया है कि आपदा से 213 योजनाएं क्षतिग्रस्त हुई है, जिनमें अस्थाई रूप से पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी गई है तथा निर्माण कार्य के इस्टीमेट तैयार कर दिए गए हैं । 


खाद्यान्न विभाग की समीक्षा के दौरान ग्रामीणों द्वारा निवाल गांव में राशन डीलर का पंजीकरण रद्द होने के चलते नया डीलर नियुक्त करने तथा पिंसवाड उर्णी में राशन न पहुंचने की शिकायत की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को खच्चरों के माध्यम से कल ही राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।


जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक ने अवगत कराया की क्षेत्र में आपदा से चार स्कूल क्षतिग्रस्त हुए हैं। सभी विद्यार्थियों की आसपास के स्कूलों में पढ़ाई चल रही है। सिंचाई एवं लघु सिंचाई की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने बीडीओ को जखन्याली के सम्मेप अमृत सरोवर का निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा। जिलाधिकारी ने प्रथम चरण में तोक वाइज प्राथमिकता पर किए जाने वाले कार्यों के एस्टीमेट उपलब्ध कराने को कहा।


बैठक में विद्युत विभाग, पशुपालन, कृषि, ग्राम्य विकास आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा भी की गई। इस मौके पर थाती बूढ़ाकेदार पैदल पुल की सुरक्षा दिवाल बनाने, सौड़ मोटर मार्ग पर डामरीकरण करने, नौताड़ तोक गदेरे मै पुल निर्माण करने आदि अन्य प्रस्ताव उपलब्ध कराए गए।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी,  ब्लॉक प्रमुख भिंलगना वासुमति घणाता, जिला विकास अधिकारी . असलम, एसडीएम अपूर्वा सिंह,  सीवीओ आशुतोष जोशी, डीईओ बेसिक वी.के. ढौडियाल, ईई लोनिवि घनसाली दिनेश नोटियाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !