जिलाधिकारी ने किया तहसील दिवस और खंड विकास कार्यालय कीर्तिनगर का निरीक्षण

 ज्योति डोभाल संपादक 


टिहरी : जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में मंगलवार को कीर्तिनगर तहसील दिवस आयोजित किया गया। जिलाधिकारी ने तहसील दिवस में पंजीकृत शिकायतों को पोर्टल पर अपलोड करते हुए शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए समय अंतर्गत निस्तारित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को तहसील दिवस के बाद क्षेत्र में अपने अधीनस्थ कार्यालयों, विभागीय योजनाओं एवं कार्यों का निरीक्षण कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों से विभागीय कार्यों की जानकरी लेते हुए मंडवा उत्पादन एवं खरीद को लेकर कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को गांव-गांव जाकर निरीक्षण करने तथा सड़क से संबंधित अधिकारियों को सड़कों गड्ढे के पेच वर्क कार्य प्राथमिकता पर करते हुए सड़कों की स्थिति सुधारने को कहा गया। पूर्ति विभाग को राशन कार्ड को लेकर लक्ष्य देते हुए सत्यापन करने को कहा गया, ताकि पात्र लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराए जा सकें। इसके साथ ही आबकारी और पुलिस विभाग को शराब के रेट को लेकर निरीक्षण करने, लोनिवि को आपदा क्षति एवं पुराना लंबित को लेकर प्रॉपर फाइल बनाकर भेजने के निर्देश दिए, ताकि फंड रिलीज किया जा सके।


इस मौके पर जिलाधिकारी ने नवनिर्मित खंड विकास कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय में विभिन्न प्रभागों का निरीक्षण कर पटल सहायकों से कार्यों की जानकारी ली। मनरेगा कक्ष निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कैटल शेड हेतु मौके पर जाकर इस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए।


तहसील दिवस खंड विकास कार्यालय सभागार कीर्तिनगर में आहूत किया गया। इस मौके पर  मिलन सिंह ने ग्राम पंचायत रण्कडियाल में विगत पांच वर्षो से नव निर्मित आंगनबाड़ी भवन बन्द होने की शिकायत की जिसको संचालित करने का अनुरोध किया गया। जिस पर एडीपीओ बाल विकास विभाग को एक सप्ताह में आवश्यक कार्य कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए । ग्राम धार पंयाकोटी ढुण्डसिर कडाकोट निवासी रघुवीर सिंह पंवार ने कीर्तिनगर ब्लाक के डांगधारी मोटर मार्ग पर ठेकेदार द्वारा किये जा रहे कार्यो की जांच करने की मांग की गयी जिस पर अधिशासी अभियंता लोनिवि कीर्तिनगर को जांच करने के निर्देश दिए गए । ग्राम प्रधान पैण्डुला सुनय कुकसाल ने पेयजल समस्या से अवगत कराते हुए जल जीवन मिशन के तहत लक्षमोली -हडिम धार ग्राम समूह पेयजल योजना का लाभ अभी तक न मिलने की शिकायत की जिस पर जल संस्थान और  जल  निगम के अधिशासी अभियंताओं को योजना के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। इस मौके पर बडियार में हाई टेंशन लाइन से हुई जनहानि और पशु हानि का मुआवजा देने, बडियार गढ़ में डॉक्टरों की कमी, चौरास क्षेत्र में धूल मिट्टी की परेशानी, देवप्रयाग में यातायात व्यवस्था, हाईवे पर प्रॉपर विद्युत व्यवस्था आदि से अवगत कराते हुए व्यवस्थाएं कराने का अनुरोध किया गया।


इस मौके पर ग्राम जखण्ड निवासी नारायण लाल ने ग्राम पंचायत जखण्ड के भराडीधार नामे तोक के अनुसूचित बस्ती हेतु मोटर मार्ग के निर्माण की मांग की, जिस पर अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई कीर्तिनगर तथा ग्रामीण निर्माण विभाग घनसाली को संयुक्त रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए। प्रधान ग्राम पंचायत जखण्ड सरिता डोभाल ने सीसी मार्ग के क्षतिग्रस्त होने से स्कूली बच्चों व आमजन के आवागमन में हो रही दिक्कतों की शिकायत की, जिस पर   जिला विकास अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। नगर पंचायत क्षेत्र कीर्तिनगर के वार्ड 3 एवं 4 में अनियमित पेयजल आपूर्ति तथा जाखणी क्षेत्र के सड़क पर स्थित हैंडपंपों पर अनधिकृत कब्जे की शिकायत पर अधिशासी अभियंता जल संस्थान देवप्रयाग को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।


इस मौके पर एसएसपी आयुष अग्रवाल, डीडीओ मो. असलम, सीएमओ श्याम विजय, ब्लॉक प्रमुख सोबन सिंह, डीएसओ मनोज डोभाल, आबकारी अधिकारी लक्ष्मण सिंह, डीपीआरओ एम एम खान, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई बृजेश गुप्ता, जल संस्थान देवप्रयाग नरेश पाल सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें