शैक्षिक भ्रमण से छात्रों में होती हैं नई जिज्ञासा उत्पन्न: बीआर शर्मा

 ज्योति डोभाल संपादक 



  टिहरी: समग्र शिक्षा अभियान के तहत राजकीय इण्टर कालेज मरोड़ा (सकलाना) के छात्र छात्राओं का शैक्षिक भ्रमण ईको पार्क धनोल्टी में किया गया जिसमें कक्षा नौ से कक्षा बारह के छात्रों ने प्रतिभाग किया। 

ईको पार्क में छात्र छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधों की जानकारी प्राप्त की और कैसे हम अपने पर्यावरण में पारिस्थिकीय संतुलन बना सकते हैं उसके गुर सीखे तथा छात्रों द्वारा बाजार में स्वच्छता का संदेश भी दिया गया।

 प्रधानाचार्य बाबूराम शर्मा ने कहा छात्रों में चिंतन की सोच विकसित करनी है तो ऐसे शैक्षिक भ्रमणों का होना जरूरी हैं जिससे छात्रों को ग्रामीण परिवेश से हटकर एक नया माहौल देखने को मिलता हैं और जीवन में एक नई जिज्ञासा उत्पन्न होती हैं वही शैक्षिक भ्रमण के ग्रुप लीडर पर्यावरणविद् वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी ने बदलते वातावरण के संतुलन के लिए पेड़ पौधों का होना जरूरी हैं कहा खुशहाल जीवन तभी बन सकता हैं जब हम पर्यावरणीय संतुलन बनाएंगे और ईको फ्रेंडली समाज बनाने में अपना योगदान देंगे। ईको पार्क के सचिव मनोज उनियाल ने छात्रों को ईको पार्क के बारे में बताया और पार्क में निहित सभी चीजों की जानकारी दी। शैक्षिक भ्रमण में सुशील कांदली, इंद्रदेव वशिष्ट, गिरीश चंद्र कोठियाल, मनोज सकलानी, शशि ड्यूटी, तेजी महर, राकेश पंवार, प्रियंका, आँचल, पूजा, काजल, तनिशा, मोनिका, संजय, सुमित, नितिन, इशांत, अंकुश, स्वाति, नीरज, पंकज, मनीषा, आइशा, राधिका आदि थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें