किलकारी के माध्यम से गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की हुई पहल

 Team uklive


टिहरी : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम विजय के निर्देशन मे शुक्रवार को जनपद टिहरी गढ़वाल में भारत सरकार द्वारा संचालित किलकारी एवं मोबाइल अकादमी कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए जनपद स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गयी। 

कार्यशाला में अरमान संस्था के प्रतिनिधि डॉ अखिलेश त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि किलकारी कार्यक्रम गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित मोबाइल आधारित पूर्णतः निःशुल्क सेवा है, जिसमें गर्भावस्था और नवजात बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी सलाह लगातार 72 हफ़्तों तक लाभार्थी को साप्ताहिक रूप से मिलती है। डॉ त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि धरातल तक किलकारी सेवा की पहुंच बनाने के लिए अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है एवं वृहद् प्रचार प्रसार किये जाने की आवश्यकता है। 

कार्यशाला के दौरान आशा कार्यकर्ताओं के लिए भारत सरकार द्वारा मोबाइल आधारित प्रशिक्षण कोर्स मोबाइल अकादमी की भी विस्तृत जानकारी दी गयी। बताया गया कि आशा कार्यकर्ता को गर्भावस्था और नवजात बच्चे के स्वास्थ्य से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। 

इस कार्यशाला में सभी ब्लॉक के प्रभारी चिकित्साधिकारी, ब्लॉक प्रबंधक, डाटा एंट्री ओपरेटर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला डाटा मैनेजर इत्यादि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें