आपदा प्रभावित परिवारों के विस्थापन हेतु 5.55 करोड़ रुपए स्वीकृत।

 ज्योति डोभाल संपादक 


टिहरी : जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में बुधवार को जिला स्तरीय पुनर्वास समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में तहसील घनसाली/बालगंगा के विभिन्न ग्रामों के विस्थापन को लेकर चर्चा की गई। विगत माह जुलाई एवं अगस्त में जनपद की तहसील घनसाली/बालगंगा के विभिन्न गांवों में अतिवृष्टि/भूस्खलन/बादल फटने जैसी घटनाओं से कई गांवों/क्षेत्रों को भरी क्षति पहुंची। मुख्यमंत्री के निर्देशन एवं जिलाधिकारी के मारदर्शन में आपदा प्रभावित गांवों/क्षेत्रों का सर्वेक्षण करवाया गया। सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर आपदा प्रभावित गांवों का प्राथमिकता के आधार पर विस्थापन कार्य शुरू किया जा रहा है।


आपदा प्रभावित परिवारों के विस्थापन हेतु कुल 5.55 करोड़ रूपए स्वीकृत हुए हैं। प्रथम चरण में  108 प्रभावित परिवारों का विस्थापन किया जाएगा। समिति की बैठक में बालगंगा तहसील क्षेत्रांतर्गत आपदा से पूर्ण प्रभावित ग्राम भल्डगांव (तिनगढ़) के 72 परिवारों को विस्थापन की स्वीकृति दी गई। इसके साथ ही घनसाली तहसील के अन्तर्गत ग्राम कण्डार गांव मल्ला के 16, अक्वांण गांव के 04, मलेथा के 04, जोग्याडा के 03, चकर गांव के 04 तथा गवांडा मल्ला के 05 परिवारों का प्रथम फेज में विस्थापन किया जाने की सैद्वान्तिक स्वीकृति दे दी गई है।


जिलाधिकारी ने कहा कि शेष विस्थापन सम्बन्धी कार्यों पर जल्द बैठक कर कार्यवाही की जायेगी।उन्होंने टीएचडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एसडीएम घनसाली से सम्पर्क कर आपदाग्रस्त गांव का तत्काल निरीक्षण करें, ताकि अपदाग्रस्त क्षेत्रों में किये जाने वाले कार्यो को किया जा सके।


बैठक में एडीएम के.के. मिश्रा, एसडीएम घनसाली अपूर्वा सिंह, अधिशासी अभियंता लोनिवि घनसाली डी.सी. नौटियाल, एजीएम टीएचडीसी संजय, तहसीलदार हरीश जोशी व विरम सिंह, नायब तहसीलदार महेशाशाह, सहायक भू-वैज्ञानिक रवि सिंह, सहायक अभियन्ता ग्रा.नि.वि. आलोक सिंह, डीडीएमओ बृजेश भट्ट आदि अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें